cooking oil price : खाने के तेल में आई जबरदस्त गिरावट, जान‍िए मार्केट का नया रेट।

cooking oil price : सरकार के द्वारा उठाए गए निर्णय का असर धीरे-धीरे दिखाई दे रहा है। आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर राहत मिलती दिख रही है। खाद्य पदार्थ के इस्तेमाल में आने वाली तेल के रेट में एक बार फिर गिरावट हुई है। दिल्ली एनसीआर के दूध आपूर्तिकर्ताओं में प्रमुख मदर डेयरी ने खाद्यतेल की कीमतों में प्रति लीटर 15 रुपये तक की कमी की है। मदर डेयरी ने कहा है कि विश्व भर के बाजारों में खाने वाले तेल के कीमत में कमी आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। अपने खाद्य तेलों को कंपनी धारा ब्रांड के तहत बाजार में बेचती है। प्रति लीटर 208 रुपए की दर से बिकने वाला धारा सरसों तेल की कीमत प्रति लीटर 193 रुपए हो गई है।

इसके साथ ही रिफाइंड का सूरजमुखी तेल प्रति लीटर 220 रुपए की दर से बिकेगा। बाजार में पहले एक लीटर सूरजमुखी तेल की कीमत 235 रुपए थी। धारा का सोयाबीन तेल 209 रूपए की दर से बिकता था जो अब 194 रुपए में बिकेगा। बयान जारी कर मदर डेयरी ने कहा है कि धारा खाद्य तेलों के मैक्सिमम रिटेल प्राइस में प्रति लीटर 15 रुपए तक कम किया जा रहा है।

1.3 करोड़ टन खाद्य तेल दूसरे देशों से पूर्ति 

हाल में सरकार के द्वारा की गई पहल और विश्व के बाजार के प्रभाव में कमी आने एवं सूरजमुखी तेल के उपलब्धता में इजाफा होने से कीमतों में कमी आई है। अगले सप्ताह तक नया एमआरपी वाला खाद्य तेल मार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। विश्व के बाजार में हाई रेट के वजह से पिछले एक वर्ष से खाद्य पदार्थ की कीमत सातवें आसमान पर थी। घरेलू डिमांड को पूरा करने के लिए इंडिया सालाना तकरीबन 1.3 करोड़ टन खाद्य तेल दूसरे देशों से मंगाता है। खाद्य तेलों पर देश की निर्भरता लगभग 60 प्रतिशत है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि मदर डेयरी के द्वारा तेल की कीमतों में कमी करने के बाद आम लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी। पिछले कुछ समय से देश में खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल में आने वाली तेल की कीमत पर हाई रेट पर थी।