मुजफ्फरपुर में CNG-PNG पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू, इन तीन पेट्रोल पंप मिलने लगा CNG

CNG petrol pump in Muzaffarpur : मुजफ्फरपुर शहर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर नियंत्रण और परिवहन का लोड कम करने के लिए दिन-ब-दिन सीएनजी की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसका देखते हुए जिले के तीन सीएनजी आपूर्ति केंद्र (CNG petrol  in Muzaffarpur)भी खुल चुका है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने सीएनजी रिफिलिंग सेंटर खोला है।‌ बता दें कि मुजफ्फरपुर जिले के मड़वन में गायत्री पेट्रोल पंप, लदौड़ा के केजीएन पेट्रोल पंप और कुढ़नी अंतर्गत रजला में श्री गणपति पेट्रोल पंप पर आम लोगों के लिए सीएनजी की आपूर्ति शुरू हो गई है।

CNG petrol pump in Muzaffarpur
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ प्रबंधक अनीश कुमार ने बताया कि सीएनजी डीजल और पेट्रोल के तुलना में 30 से 40 प्रतिशत सस्ता है। इससे गाड़ी का माइलेज डेढ़ गुना बढ़ जाता है। इसको देखते हुए गाड़ी कंपनियों के द्वारा अब सीएनजी वेरिएंट में गाड़ी बनाया जा रहा है। वरिष्ठ प्रबंधक ने बताया कि मुजफ्फरपुर शहर में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। इको फ्रेंडली इंधन होने के चलते सीएनजी के उपयोग से प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

CNG  pump in Muzaffarpur

CNG-PNG पाइप लाइन बिछाने के शुरू 

अनीश कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में पेट्रोल और डीजल इंजन वाली गाड़ियों को भी सीएनजी में बदला जा रहा है। इसके लिए उन्होंने वाहन मालिक को प्रमाणित एजेंसी से सीएनजी किट लगवाने की सलाह दी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में कई एजेंसी को सर्टिफाइड कर दिया है। मुजफ्फरपुर दामोदरपुर गोबरसही में सीएनजी फिटिंग सेंटर को प्राधिकृत किया गया है। वरिष्ठ प्रबंधक बताते हैं कि मुजफ्फरपुर में पाइप लाइन बिछाने का काम आइओसी के द्वारा शुरू हो गया है। पाइप लाइन बिछाने का काम शहर के 10 समूह में बांटकर किया जा रहा है। पाइप लाइन बिछ जाने से सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी। इससे लोगों को गैस की कमी भी नहीं होगी।