IAS का ऑन द स्पॉट फैसला, डीएम के सामने अंग्रेजी नहीं पढ़ा सकें शिक्षक, हुआ बुरा हाल

बिहार (Bihar) का अररिया जिला इन दिनों काफी सुर्खियों में है और इसकी वजह जिले की डीएम डीएम इनायत खान (DM Inayat Khan) है। आईएस इनायत खान (IAS Inayat Khan) अपने कार्यशैली और कर्तव्यनिष्ठा को लेकर लगातार सुर्खियों में बनीं रहती है। इस कड़ी में पिछले दिनों जब वह योजना की जांच के लिए जिले के जोकीहाट ब्लाक के जिला पंचायत पहुंची, तब उन्होंने उत्क्रमित मध्य स्कूल का औचक निरीक्षण (IAS Inayat Khan surprise Inspection In School) किया। इस दौरान वह आंखों से वहां की स्थिति देख भौच्चका रह गई। इतना ही नहीं उन्होंने ऑन द स्पॉट ही बड़ा फैसला भी ले लिया और वहां के दो शिक्षकों के तबादले का निर्देश  प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रतिमा कुमारी को दे दिये।

IAS Inayat Khan

हेडमास्टर की बिगड़ी अंग्रेजी ने बिगाड़ा डीएम का दिमाग

दरअसल डीएम ने निरीक्षण के दौरान टीचर को अंग्रेजी पढ़ाने को कहा। इस दौरान कक्षा 3 के बच्चों को हेड मास्टर साहब जब अंग्रेजी पढ़ाने लगे तो उनका डब्बा पूरी तरह से गोल नजर आया। इसके बाद डीएम ने बच्चों से साइंस, अंग्रेजी और गणित पढ़ाने वाले टीचर का नाम पूछा, लेकिन आलम यह रहा कि कोई भी जवाब बच्चों ने किसी बात का जवाब नही दिया। इसके बाद वहां के हाताल देख डीएम ने हेडमास्टर को वहां तुरंत सुधार करने के आदेश दिये और बच्चों के यूनिफॉर्म में आने के लिए मां-पापा और गार्जियन की मीटिंग आयोजित करने को कहीं। डीएम ने जांच के दौरान प्राथमिक विद्यालय मल्हार टोला के बच्चों के भी यूनिफॉर्म नहीं पहनने के चलते शिक्षकों पर नाराजगी जाहिर की।

IAS Inayat Khan

डीएम ने किया आंगनबाड़ी का निरीक्षण

इस दौरान बच्चों से डीएम ने जब पूछा कि अंडे मिलते हैं, तो बच्चों ने जवाब दिया- हां संडे के दिन अंडा मिलता है। इससे पहले डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों को जब गिनती सुनाने को कहा, तो कुछ-एक-आद बच्चे ने गिनती सुनाई। 

IAS Inayat Khan

डीएम ने इसके साथ ही निश्चय किया की वह जल्द ही पीएं आवास योजना और मनरेगा योजना की गहन जांच करेंगी। डीएम ने स्थानीय जन वितरण प्रणाली की जांच की। उन्होंने पंचायत भवन पहुंचकर विकास की योजनाओं के बारे में जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने शिक्षा व्यवस्था पर वहां के स्थानीय मुखिया को उन्होंने खास ध्यान देने की सलाह दी।