बिहार से बांग्लादेश के बीच दौड़ेगी ट्रेन, इस दिन से शुरू होगा मिताली एक्सप्रेस, रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी।

बिहार से बांग्लादेश के बीच  के बीच आगामी 1 जून से ट्रेन का परिचालन शुरू होने जा रहा है। ट्रेन के परिचालन शुरू होने से दोनों राष्ट्रों के बीच सामाजिक रिश्ता सुदृढ़ होगा और आर्थिक समृद्धि में भी बढ़ोतरी होगी। कटिहार रेलवे मंडल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से बांग्लादेश की राजधानी ढाका तक चलने वाली मिताली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिल्ली से वर्चुअल मोड में रेलमंत्री दिखाएंगे। दोनों देशों के बीच सवारी गाड़ी शुरू होने की घोषणा के बाद से ही दोनों मुल्कों के रेलवे यात्रियों में खुशी देखा जा रहा है। कटिहार रेल मंडल के पीसीएम बताते हैं कि यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर मिताली एक्सप्रेस में अलग-अलग प्रकार के 8 कोच की व्यवस्था की गई है।

बताते चलें कि भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री ने संयुक्त रूप से 17 सितंबर 2020 को इंडिया के हल्दीबारी और बांग्लादेश के चिलाहाटी तक रेल लिंक को मारवाड़ी यात्रा ट्रैफिक के परिचालन के लिए खोला था। पिछले साल यानी 2021 के अगस्त महीने से मालगाड़ियों का आवागमन शुरू हुआ। दोनों मुल्कों के प्रधानमंत्री ने पिछले साल मई में 27 तारीख को मिताली एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की। उसी दौरान एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर कवायद शुरू की लेकिन कोविड के वजह से ट्रेन आरंभ नहीं हो सका।

मदन लाल मंडल (सचिव, बिहार यात्री संघ) ने जानकारी देते हुए कहा कि दोनों राष्ट्रों के बीच ट्रेन की सुविधा शुरू होने से व्यापारी वर्ग के लोगों को तो लाभ मिलेगा ही इसके साथ ही आम नागरिकों को भी इसका फायदा होगा। सीनियर डीसीएम का कहना है कि भारत और बांग्लादेश को जोड़ने वाले पांच लिंक को चालू कर दिया गया है जिसमें भारत के पेट्रापोल से बांग्लादेश के बेनापाल तक, भारत के सिंहाबाद से बांग्लादेश के रोहनपुर तक, भारत के गेदे से बांग्लादेश के दर्शन तक शामिल है।