बिहार में 1200 करोड़ का निवेश करेगा अंबुजा सीमेंट, बाढ़ में बनेगा सीमेंट कारखाना

बिहार में उद्योग धंधे-विस्तार को लेकर सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में की गई बैठक में एक बड़ी जानकारी सामने आई है। सीमेंट बनाने वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट अब बिहार में 1200 करोड़ की लागत से सीमेंट फैक्ट्री लगाएगी। गुरुवार को बिहार सरकार के द्वारा नई दिल्ली में आयोजित बिहार इन्वेस्टर मिनट में अंबुजा कंपनी के सीईओ और बिहार के रहने वाले ने नीरज अखौरी ने 1200 करोड़ रुपए की लागत से सीमेंट प्लांट लगाने का ऐलान किया। यह सीमेंट फैक्ट्री पटना जिले के बाढ़ क्षेत्र में लगेगी।

नई दिल्ली में आयोजित बिहार इन्वेस्टर मीट में नीरज अखौरी ने कहा कि होल्सिम इंडिया के अध्यक्ष के रूप में देश के दो सबसे नामी गिरामी सीमेंट उद्योग ए.सी.सी. लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के चेयरमैन के रूप में मुझे यह मौका पहली बार मिला है कि मैं अपनी मातृभूमि को 1200 करोड़ का प्लांट समर्पित कर सकूं। उन्होंने कहा कि राज्य और देश में महत्वपूर्ण योगदान देने में यह दोनों कंपनियां है काफी आगे है। इसी दिशा में अंबुजा सीमेंट के द्वारा 5 मिलियन टन का मेगा प्रोजेक्ट बिहार के बाढ़ में लगाने के लिए संकल्पित है।

साबित होगा मील का पत्थर

अखौरी ने कहा कि मेरे लिए निजी तौर पर आज का दिन गर्व से भरा रहा है। 1200 करोड़ रुपए के परियोजना से मुझे विश्वास है कि बिहार के प्रगति और विकास में यह परियोजना मील का पत्थर साबित होगा। अखौरी ने इसके लिए बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और राज्य सरकार के अधिकारियों को शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि मुझे बिहार वासी होने के नाते अपने परदेस में अपना योगदान देने का अवसर प्राप्त हुआ है, यह मेरे लिए फक्र की बात है। बता दें कि अंबुजा कंपनी देश और दुनिया की सीमेंट बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है।

कार्यक्रम की चीफ गेस्ट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, केंद्रीय इस्पात मंत्री राजेश्वर सिंह, डेवलपमेंट कमिश्नर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव, ए.सी.एस. फाइनेंस और बिहार सरकार के अधिकारियों की मौजूदगी थी।