मुंगेर-मिर्जाचाैकी फाेरलेन रोड की सारी रुकावटें हुई दूर, लाखों की आबादी इसको मिलेगा लाभ।

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन और राष्ट्रीय राजमार्ग 80 के जीर्णोद्धार की प्रगति की समीक्षा गुरुवार को की। इसमें यह जानकारी सामने आई कि दोनों कामों के लिए फ्लाई ऐश की आवश्यकता है, किंतु एनटीपीसी आपूर्ति नहीं कर रहा है। डीएम काे एनएचएआई मुंगेर के परियोजना प्रबंधक ने जानकारी दी कि फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत चार चरण में काम हाेना है। जिसमें सड़क निर्माण के लिए लगभग 1.5 करोड़ क्यूबिक मिट्रिक टन फ्लाई ऐश की आवश्यकता पड़ेगी।

एनएच 80 के कार्यपालक इंजीनियर ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 80 के किनारे पुराने स्ट्रेच का जीर्णोद्धार की योजना है जिसके लिए तकरीबन 3.15 लाख क्यूबिक मिट्रिक टन फ्लाई ऐश की जरूरत पड़ेगी। फ्लाई ऐश के लिए एनटीपीसी से समझौता हो चुका है किंतु प्राथमिकता के आधार पर फ्लाई ऐश नहीं रहा है। एनटीपीसी के समूह महाप्रबंधक ने बैठक में कहा कि जिला के अंतर्गत सड़क निर्माण प्रोजेक्ट के लिए प्राथमिकता के तहत फ्लाई ऐश की सप्लाई जाएगी। शुक्रवार से पैकेज 2 के तहत मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन के लिए सड़क निर्माण हेतु फ्लाई ऐश की सप्लाई किया जाना है।

उन्हाेंने कहा कि नेशनल हाईवे 80 के जीर्णोद्धार हेतु एजेंसी से समझौता हो जाने के साथ ही फ्लाई ऐश की सप्लाई शुरू हो जाएगी। उन्हाेंने शिकायत करते हुए कहा फ्लाई ऐश के गाड़ी के आवागमन के दौरान संबंधित इलाके के थाना से मदद नहीं मिलता है। डीएम ने इस पर सभी थानाध्यक्ष और संबंधित अधिकारी को सरकारी प्रोजेक्ट के लिए परिवहन कर रहे फ्लाई ऐश गाड़ियों के आवागमन में मदद करने काे कहा।