बिहार के युवाओं के लिए खुशखबरी, डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा के होगा चयन

बिहार के युवाओं के लिए गुड न्यूज़ है। इंडियन पोस्ट में नौकरी की मन बनाए हुए कैंडिडेट्स के लिए सुनहरा मौका है। बिहार जानकारी भारतीय डाक में ग्रामीण डाक सेवा के खाली पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई है। इसके तहत कुल 990 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए रुचि रखने वाले इंटरेस्टेड कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट appost.in विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 2 मई से प्रारंभ हो चुकी है। उम्मीदवारों को यह बात की सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें।

अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित या अंग्रेजी (ऑप्शनल या अनिवार्य विषयों के रूप में अध्ययन) के साथ दसवीं की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा जीडीएस के लिए स्वीकृत समूहों के लिए शैक्षणिक योग्यता जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय डाक टोटल 990 पदों के लिए भर्ती निकाली है।

उम्मीदवार की उम्र सीमा की बात करें तो न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जीडीएस यानी ग्रामीण डाक सेवा के रूप में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को प्रत्येक महीने 10,000 रुपए और बीसीएम के कैंडिडेट्स को 12,000 रुपए सैलरी दी जाएगी। अभ्यर्थियों का चयन जमा किए गए पदों की वरीयता और योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट के तहत किया जाएगा।

पिछले 5 सालों से न्यूज़ सेक्टर से जुड़ा हुआ हूँ। इस दौरान कई अलग-अलग न्यूज़ पोर्टल पर न्यूज़ लेखन का कार्य कर अनुभव प्राप्त किया। अभी पिछले कुछ साल से बिहारी वॉइस पर बिहार न्यूज़, बिजनस न्यूज़, ऑटो न्यूज़, मनोरंजन संबंधी खबरें लिख रहा हूँ। हमेशा से मेरा उद्देश्य लोगो के बीच सटीक और सरल भाषा मे खबरें पहुचाने की रही है।