पटना में बन रहा देश का सबसे बड़ा हड्डी अस्पताल, एम्स जैसे होंगे प्रबंध

बिहार की राजधानी पटना को एक और बड़े अस्पताल की सौगात मिलने जा रही है। राज्य में पीएमसीएच, एम्स, आईजीएमएस और एनएमसीएच ऐसे बड़े अस्पताल होने के बावजूद हड्डी रोगियों को इलाज के लिए दूसरे जगह का रुख करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु पटना में हड्डी रोगियों के लिए देश के सबसे बड़े अस्पताल की स्थापना की जाएगी। बता दें कि ज्यादातर हड्डी रोगी अपने उपचार के लिए पीएमसीएच और आईजीआईएमएस का रुख करते हैं, लेकिन इलाज नहीं हो पाता है। इसका सबसे बड़ा वजह है कि मरीजों के लिए बेड का अभाव है।

एलएनजेपी अस्पताल

एलएनजेपी होगा देश का सबसे बड़ा हड्डी अस्पताल

हड्डी रोगियों के लिए बेड की कमी के मद्देनजर पटना के राजवंशी नगर में लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में 400 बेड का प्रबंध किया जा रहा है। बता दें कि इसके निर्माण हो जाने के पश्चात एलएनजेपी हड्डी रोग के मामले में देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन जाएगा जहां हड्डी रोगियों का इलाज होगा। निर्माण कार्य की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड को सौंपी गई है। प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल पीएमसीएच है। बावजूद इसके यहां हड्डी रोगियों के लिए मात्र 80 बेड है।

एलएनजेपी अस्पताल

पीएमसीएच भी हड्डी रोग विशेषज्ञ अस्पताल

रोगियों की संख्या में लगातार हो रही इजाफा के मद्देनजर हॉस्पिटल मैनेजमेंट द्वारा पीएमसीएच में 300 बेडों का प्रबंध किया गया है। यह मात्र दो ऑपरेशन थिएटर हड्डी रोगियों के लिए है। बता दें कि पीएमसीएच की गिनती हड्डी रोग विशेषज्ञ अस्पतालों में की जाती है। यहां हड्डी रोग के इलाज के लिए 45 चिकित्सक और सौ की संख्या में नर्सिंग स्टाफ है। इसके बावजूद भी रोगियों को उपचार के लिए दूसरे जगह रुख करना पड़ता है। एलएनजेपी अस्पताल में नई भवन का निर्माण हो जाने के बाद हड्डी मरीजों के लिए 400 बेडों की व्यवस्था और 10 ऑपरेशन थिएटर बनाया जाएगा। हड्डी रोगियों का उपचार बड़ी संख्या में हो सकेगा।

Manish Kumar