सीतामढ़ी में सुपर पावर ग्रिड का हुआ उद्घाटन, विद्युत आपूर्ति के मामले में बिहार अव्वल, ऊर्जा मंत्री ने कहीं ये बातें

केंद्र के ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Union Energy Minister RK Singh) ने बीते दिन शुक्रवार को बिहार के सीतामढ़ी जिले के परमानंदपुर स्थित सुपर पावर ग्रिड का उद्घाटन (Super Power Grid inaugurated in Sitamarhi) कर राष्ट्र के नाम किया। सीतामढ़ी को तोहफा देते हुए ऊर्जा मंत्री (Union Minister) ने अपनी सरकार की तारीफ की। बता दें कि सुपरग्रिड के चालू हो जाने से सीतामढ़ी (Sitamarhi) के अलावा दरभंगा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और शिवहर जिले में बिजली का आपूर्ति होगा।

Super Power Grid inaugurated in Sitamarhi

सीतामढ़ी को मिली पावरग्रिड की सौगात

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीतामढ़ी पावरग्रिड को 36 एकड़ जमीन में बनाया गया है, इस परियोजना में कुल 644 करोड़ रूपए की लागत आई है। खास बात यह है कि 1400 एमवीए तक ग्रीड की ट्रांसफॉरमेशन क्षमता है। दरभंगा और मोतिहारी उपकेंद्र से यह उपकेंद्र 400/220/132 केवी जुड़ा है। ग्रीड 400 केवी अंतरराज्यीय प्रणाली का एक्स्ट्रा पावर सप्लाई कर नेशनल ग्रिड के साथ ही बिहार की कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करेगा।

Super Power Grid inaugurated in Sitamarhi

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने उद्घाटन के दौरान अपने वक्तव्य में कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के कामयाबी को देखकर आने वाले दिनों में दूसरे राष्ट्र भी इसका अनुकरण करेंगे। उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार जब बिहार में आई तो बिजली की बहुत खराब स्थिति थी। लेकिन एनडीए सरकार बनने के बाद से ही बिजली की मजबूत स्थिति प्रदेश में हो गई। देश को विद्युत के क्षेत्र में आने वाले दिनों में और सुदृढ़ किया जाएगा। अब लोगों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होती होगी‌‌। उन्होंने कहा कि बिजली कटने जैसी बात बिहार में काफी पुरानी हो चुकी है।

Super Power Grid inaugurated in Sitamarhi

ऊर्जा मंत्री ने आगे कहा कि बिहार विद्युत को आधुनिक बनाने के लिए राशि आवंटित की जाएगी। अब हम दूसरे मुल्कों को विद्युत की आपूर्ति कर रहे हैं। देश के हर घरों में हमारी सरकार ने बिजली कनेक्शन दिया। बिजली की स्थिति हमारी सरकार ने बदली। हमारी सरकार सोलर प्लेट पर 40 फीसद की सब्सिडी दे रही है। इससे पर्यावरण का भी कायाकल्प होगा।

Kavita Tiwari