अभी भी देश के इस गांव मे है राम राज्य, लोग अपने घरों में कभी नहीं लगाते है ताला

देशभर के सभी हिस्सों में अपराध का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, लेकिन इन सबके बावजूद राजस्थान (Rajasthan) के बूंदी (Bundi) में एक ऐसा गांव है जहां लोग बेखौफ जीवन जीते हैं। बूंदी जिले के केशवपुरा गांव (Keshavpura Vilage) में अपराध का आंकड़ा शून्य है। यहां के लोगों का जीवन कितना सुख में होगा इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि यहां के लोग अपने घरों में कभी ताला नहीं लगाते। खेती-बाड़ी और पशुपालन कर अपनी आजीविका कमाने वाले यह ग्रामीण भाईचारे और प्रेम भाव को हमेशा सर्वोपरि रखते हैं। ऐसे में इस गांव को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह असली राम राज्य (Ram Rajya Keshavpura village) है।

Ram Rajya Keshavpura village

ये गांव है राम राज्य की असली मिसाल

बूंदी जिले का केशवपुरा गांव जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रामगढ़ विषधारी अभ्यारण में स्थित केशवपुरा गांव में करीबन 1000 से ज्यादा लोगों की आबादी है इस गांव में ज्यादातर माली, मेघवाल और गुज्जर समाज के लोग रहते हैं। खास बात यह है कि इस गांव में आज तक कभी भी डकैती, हत्या, बलात्कार, चोरी व लूट जैसी कभी कोई घटना नहीं हुई है। इतना ही नहीं यहां के लोग अपने घरों में कभी ताला भी नहीं लगाते। वह केवल कुंडी लगाकर ही अपना काम चलाते हैं।

Ram Rajya Keshavpura village

राजस्थान के बूंदी में स्थिति है केशवपुरा जिला असली राम राज्य की मिसाल है। यह गांव बूंदी के दबलाना थाना इलाके के अंतर्गत आता है इस गांव का दबलाना थाने में किसी प्रकार का कोई मामला दर्ज नहीं है। गांव के लोग आपसी भाईचारे और प्रेम की भावना के साथ जीवन जीते हैं। गांव के विद्यालय में पढ़ाने के लिए आने वाले शिक्षक भी इस गांव की मिसाल देते हैं। यहां के ग्रामीणों की तारीफ करते हैं और साथ ही कहते हैं कि उन्होंने अपनी जिंदगी में ऐसा गांव कभी नहीं देखा।

Ram Rajya Keshavpura village

बूंदी के पुलिस अधीक्षक जय यादव का कहना है कि इस गांव के अपराध मुक्त होने से उन्हें खुशी होती है। वह गांव के लोगों की हौसला अफजाई करते हैं और साथ ही उन्हें पूरे देश दुनिया के लिए एक अनूठा उदाहरण बताते हैं। बता दे वैसे तो पूरे बूंदी का ही अपराध आंकड़ा बेहद कम है, जिले के आधार पर बात करें तो जिले में आबाद 891 गांव में से 10 छोटे बड़े गांव पूरी तरह से अपराध मुक्त है और दुनिया भर के लिए एक अच्छा संदेश भी देते हैं।

Kavita Tiwari