बिहारी बच्चों ध्यान दो! सरकार टापर छात्रों को दे रही लैपटाप, ये रही नाम की लिस्ट

बिहार सरकार (Bihar Government) ने बड़ा ऐलान करते हुए इस बात का खुलासा किया है कि अगले साल से विज्ञान दिवस के मौके पर जिला टॉपर को लैपटॉप वितरण (Bihar Government Give Laptop) किया जाएगा। विज्ञान दिवस से पहले एक राज्य स्तरीय प्रतियोगिता (State Level Competition) आयोजित की जाएगी, जिसमें इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्र भाग ले सकते हैं। इनमें से जिला स्तर पर टॉप करने वाले छात्रों को लैपटॉप (Bihar Government Give Laptop To Toppers) दिए जाएंगे। बता दे यह बात सोमवार को विज्ञान दिवस के अवसर पर बिहार काउंसलिंग ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहीं है।

Bihar Government Give Laptop

राज्कीय स्तर पर होगा परीक्षा का आयोजन

साथ इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता, राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता एवं बाल विज्ञान कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा, जिसके तहत कुल 10 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप भी दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि इसमें विज्ञान प्रतियोगिता के 6 गणित प्रतियोगिता के, 3 बाल विज्ञान कांग्रेस के, एक विज्ञान कांग्रेस के छात्र का नाम चुना जाएगा। जिले के सभी टॉपर छात्रों को अपना-अपना मॉडल प्रस्तुत करना होगा।

Bihar Government Give Laptop

बता दें इस मौके पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह भी इस दौरान मौजूद रहे और उन्होंने इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि विज्ञान के युग में तकनीकी की मांग लगातार बढ़ रही है। कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत आर मंडल के प्रोजेक्ट निर्देशक डॉ अनंत कुमार ने किया। साथ ही उन्होंने कहा कि विज्ञान दिवस के पूर्व प्रदेश भर में विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विषय सतत भविष्य हेतु विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण के आधार पर रखा गया था, जिसमें सभी जिले के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के छात्रों ने हिस्सा लेते हुए अपना अपना प्रोजेक्ट सबमिट किया है।

Bihar Government Give Laptop

अब इस प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पाने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। मालूम हो इसमें प्रत्येक टीम से 2 छात्र शामिल हुए थे। वहीं इस मौके पर नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केसी सिन्हा और प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विभाग के निर्देशक संजीव कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहें।

Bihar Government Give Laptop

इन छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप

  • विज्ञान प्रतियोगिता में उत्तीर्ण छात्रों के नाम– प्रभात कुमार, शिवम कुमार, आर्यन कुमार, राजा कुमार केशरी, अंशु, भास्कर झा
  • गणित प्रतियोगिता में उत्तीर्ण छात्र– शान मुकेश, गोल्डन कुमारी, आदित्य गुप्ता
  • बाल विज्ञान कांग्रेस में उत्तीर्ण छात्र– भानु प्रकाश
Kavita Tiwari