बिहार के लोग चखेंगे कनाडा की सब्जी का स्वाद, जाने इस रंगीन गोभी में है कौन से खास विटामिन?

खेती के क्षेत्र में इन दिनों किसान कई नई तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की नई उपलब्धियां हर दिन नए आयाम गढ़ रही हैं। वहीं अब विदेशी मूल की सब्जी उगाकर बिहार (Bihar) के चंपारण (Champaran) के लोगों ने एक नई उपलब्धि हासिल की है। चंपारणवासी अब इस उपलब्धि के तहत कनाडा की गोभी का स्वाद चखेंगे। इन दिनों खेती में आधुनिक और विदेशी मूल की सब्जियां उगाना आम बात हो गई है। यही कारण है कि परंपरागत खेती किसान से धीरे-धीरे किनारा कर किसान अब आधुनिक खेती कर तरक्की के नए आयाम गढ़ रहे हैं।

कनाडा गोभी का स्वाद चखेंगे चंपारणवासी

नरकटियागंज प्रखंड के सोनगढ़ पंचायत के समहौता गांव में रहने वाले आनंद उर्फ गुड्डू सिंह ने आधुनिक खेती कर तरक्की की एक नई कहानी लिखी है। आनंद उर्फ गुड्डू आधुनिक खेती के लिए जाने पहचाने जाते हैं। इस बार उन्होंने अपने नए हुनर के साथ नारंगी और बैगनी गोभी (Colored Cabbage) के साथ स्ट्रॉबेरी (strawberry) की खेती कर खासा चर्चा बटोरी है।

आधुनिक खेती के लिए मशहूर आनंद उर्फ गुड्डू मखाना और मछली पालन से सालाना लाखों की कमाई करते हैं। वहीं अब बैंगनी और नारंगी गोभी को लेकर आनंद सिंह ने बताया कि नारंगी गोभी एक कनाडा वैरायटी की गोभी है। इसे ब्रेसीका ओलेरेशिया के नाम से जाना जाता है। यह भरपूर मात्रा में विटामिन से युक्त होती है।

बैगनी और नारंगी गोभी की खासियत

दुनिया भर में अलग-अलग नामों से जानी जाने वाली नारंगी गोभी कई विटामिनों से युक्त होती है। इसमें विटामिन ए और इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने वाले विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। बात कनाडा की वैरायटी वाली बैगनी गोभी की करें तो इसमें एंटिका सिडेंट परचूर मात्रा में पाया जाता है। साथ में पाचन तंत्र को नियंत्रित करने के लिए जरूरी कैल्शियम क्लोराइड भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इस गोभी में लगभग सभी प्रकार के विटामिन उपलब्ध होते हैं। इसके साथ ही हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी यह विशेष तौर पर लाभकारी होती है। बात मुनाफे के आधार पर करें तो एक एकड़ में खेती करने के लिए इसमें 10 से 12 हजार की लागत आती है। वही इस लागत पर 70 से 80 हजार की कमाई की जा सकती है।

बात नारंगी और बैगनी गोभी की कीमत की करें तो बता दें बाजार में यह 50 से ₹60 किलो के भाव पर उपलब्ध होती है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी 260 रुपये प्रति किलो का भाव से मिलती है।

Kavita Tiwari