बिहार में तैयार की जा रही सुरंग, राजधानी और तेजस ट्रेन की रफ्तार पर अब नहीं लगेगी ब्रेक!

साल 2022 के शुरुआत में नई सुरंग से होते हुए राजधानी ट्रेन परिचालित की जाएगी। उम्मीद की जा रही कि इस महीने यानि कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त की तरफ से 24 कोच की ट्रेन का पूरे रफ्तार् से परिचालन कराकर नए सुरंग की जांच की जाएगी। इस जांच के बाद सीआरएस विजिट की प्रतीक्षा की जाएगी। सीआरएस विजिट होते ही एनओसी की प्रक्रिया के लिए इसे आगे बढ़ा दिया जाएगा। इसके बाद इस रेलखंड पर यात्री ट्रेनें चलाई जाएंगी। नई सुरंग से जो रेलगाड़ी गुजरेगी उसकी गति 80 से 100 किमी प्रति घंटे होगी।

railway tunnel

जानकारी के अनुसार, रेलवे के अधिकारियों की कोशिश है कि पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन में जमालपुर और रतनपुर के बीच निर्माण की गई नई रेल सुरंग से ट्रेनों का परिचालन कराया जा सके। उल्लेखनीय है कि नई सुरंग में रेल पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है, जिसके बाद रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी पूरा किया जा रहा है।

railway tunnel

दूसरी रेल सुरंग के निर्माण की अनुमति रेलवे बोर्ड द्वारा 2007-08 में ही दी गई थी, लेकिन एजेंसियों से एनओसी प्राप्त करने में लेट लतीफ होने के कारण 22 अक्टूबर 2019 से निर्माण कार्य की शुरुआत हुई और दूसरी सुरंग के लिए खुदाई का काम शुरू किया गया था। विशेषज्ञ टीम द्वारा द्वारा लगातार पहाड़ में ब्लास्ट किया जाता रहा, ताकि शीघ्र ही काम पूरा किया जा सके। 17 नवंबर 2020 को ब्लास्ट का काम पूरा किया गया और पिछले 1 वर्ष से इस सुरंग को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस सुरंग की लंबाई 341 मीटर है, जबकि चौड़ाई 7 मीटर और ऊंचाई 6.10 मीटर है।

सुरंग के अंदर पेंटिंग

railway tunnel

दूसरी नई रेल सुरंग के वाल पुट्टी के काम को आगे बढ़ाया गया है। सुरंग के अंदर के सभी हिस्सों पर पुट्टी चढ़ाने का काम किया जा रहा है। इस काम के पूरा होते ही सुरंग की रंगाई शुरू की जाएगी। कार्यकारी एजेंसी ने सुरंग को सीमेंट कलर से रंगने की बात कही है और मजदूर लगातार इस पर कार्य कर रहे हैं। यह सुरंग अन्य सुरंगों से बहुत ही अलग होनेवाला है। सुरंग को बेहतरीन लाइट की व्यवस्था से लैस किया जाएगा, सुरंग के अंदर पेंटिंग भी कराई जाएगी। पेंटिंग के माध्यम से बिहार के कई ऐतिहासिक स्थलों को दर्शाया जाएगा, हालांकि अभी इसकी आधारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Manish Kumar