पटना का पहला रोड-अंडरपासः लोहिया पथ-चक्र का घुमाव देख आप कहेंगे -क्या कमाल के हैं बिहारी इंजीनियर! यहाँ देखें Photos

बेली रोड पर जाम की समस्या को खत्म करने के लिए पटना में अंडर पास बनाया है। आपको बता दें कि इस अंडरपास का नाम लोहिया चक्र है, जो अपने आप मे अनोखा है। चारों तरफ से गाड़ियों को बेली रोड से दूसरे इलाकों में जाने के लिए अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है, इसके निर्माण के पहले चरण का कार्य पूरा हो गया है। अब इसमें गाड़ियो का रफ्तार् भरा परिचालन शुरू हो गया है। एयरपोर्ट, सीएम आवास और राजभवन के तरफ से भी बेली रोड जाने के लिए अंडरपास का काम पूरा हो चुका है।

पहले चरण का काम पूरा

लोहिया पथ-चक्र

यह बिहार का पहला अंडरपास सड़क चक्र है, राम मनोहर लोहिया के सम्मान में इसका नाम लोहिया पथ चक्र रखा गया है। लोहिया पथ चक्र निर्माण के पहले चरण का काम पूरा हो चुक है, और ललित भवन के पास बने अंडरपास से गाड़ियो का परिचालन शुरू हो गया है। काफी इंतज़ार के बाद पटना के नेहरु मार्ग में ललित भवन के पास बने अंडरपास से गाड़ियां निकलने लगी हैं। सड़क जाम की समस्या को खत्म करने और वाहनों के सुगम परिचालन को ध्यान में रखते हुए 2015-16 में नेहरु मार्ग पर लोहिया पथ चक्र की कार्ययोजना तैयार की गई थी।

समय से पूर्व ही हुआ निर्माण

लोहिया पथ-चक्र

जब अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू किया गया था तो इसे पूरा करने के लिए पांच साल का समय निर्धारित किया गया था। लेकिन तीव्र् गति से काम करते हुए इसे निर्धारित समय से पूर्व ही पूरा कर लिया गया। अंडरपास के निर्माण के बाद अंदर ही अंदर वाहन नेहरू मार्ग पर पहुंच जाएंगे। सगुना मोड़ से डाकबंगला की ओर आने वाले गाड़ियों के परिचालन के लिए लोहिया पथ चक्र के पास दो रास्ते तैयार किए गए हैं। एक रास्ता ब्रिज के ऊपर से निकल जाता है तथा दूसरा रास्ता सर्विस लेन है।

ऐसा है यातायात नियम

लोहिया पथ-चक्र

डाकबंगला से सगुना मोड़ की ओर जाने वाले वाहन ब्रिज के माध्यम से सीधे निकल जाएंगे जबकि सीएम हाउस और राज्यपाल भवन जाने वाले वाहन सर्विस लेन से निकल जाएंगे। बिहार पुल निर्माण निगम के द्वारा इस अंडरपास का निर्माण कराया गया । यह परोयोजना सीएम नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। निर्माण कार्य के दूसरे चरण में हड़ताली मोड़ से बोरिंग कनाल रोड और तीसरे चरण में सचिवालय से अंडरपास के जरिये आवागमन की सुविधा होगी।

लोहिया पथ-चक्र

इसके निर्माण के बाद सर्विस लेन से ललित भवन, न्यू पुनाइचक तक जाना काफी आसान हो जाएगा। तो वहीं इस रूट से आने वाले लोगों को डाकबंगला की ओर आते समय ब्रिज के माध्यम से सीधे निकलने में आसानी होगी। निर्माण कार्य के दूसरे चरण में हडताली मोड़ अंडरपास बनाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। यह अंडरपास दारोगा राजपथ से बोरिंग कैनाल रोड को जोड़ेगी। इसका डिजाइन IIT रुड़की के इंजीनियरों द्वारा तैयार किया गया है। इसके निर्माण के पूरा होने के बाद हड़ताली मोड़ और बोरिंग रोड पर होने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी।

लोहिया पथ-चक्र

लोहिया पथ चक्र के तीसरे फेज के अंतर्गत सचिवालय मोड़ के पास निर्माण कार्य किया जाएगा। इसका निर्माण पूरा होने के बाद बेली रोड में जाम की समस्या खत्म हो जायेगी। इसके साथ ही पुनाइचक के पास भी एक फ़्लाइओवर के निर्माण का प्रस्ताव है। इस फ़्लाइओवर से लोग सचिवालय तथा पुनाईचक की तरफ आ जा सकेंगे। तो वहीं बेली रोड पर चलने वाले वाहनों के लिए फ़्लाइओवर से निकलना आसान होगा।

Manish Kumar