राजधानी पटना में शादी में पहनने गहने मिल रहे रेंट पर, जाने कितना है किराया

शादी-विवाह का सीजन चल रहा है, जिसे देखते हुए बाजार भी पूरी तरह से तैयार हो गया है। शादी के लिए जहां एक ओर होटल और मैरेज हॉल की बुकिंग हो रही है तो अब रेंट पर भी ज्वेलरी भी मिलने लगी है। ज्वेलरी कारोबारी बताते हैं कि कुंदन के सेट के साथ ही अमेरिकन डायमंड और बेसिक ज्वेलरी भी रेंट पर उपलब्ध है। वहीं मेंहदी बाजार ने भी अभी से अपनी रफ्तार पकड़ ली है। लगन के दिनों में रेंट पर ज्वेलरी की मांग भी काफी अधिक है। रेंट पर ज्वेलरी देने वाले ने बताया कि कुंदन की ज्वेलरी के साथ ही एडी ज्वैलरी को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

कीमत पर और समय के हिसाब से तय होता है किराया

रेंट पर गहने देनेवालो ने बताया कि कीमत के आधार पर गहने का रेंट तय किया जाता है। कुछ पैसे लेकर गहने किराए पर दे दिए जाते है। किराए की साथ ही कितने दिन के लिए गहने रखे जाएंगे, इसके आधार पर भी रेंट की दर तय होती है। बता दें कि आभूषण के रेंट दो हजार से शुरु होकर 14 हजार रुपये तक जाता है। दुकानदारों ने बताया कि दुल्हन के साथ-साथ दुल्हों के लिए भी ज्वेलरी काफी पसंद की जा रही है। 600 रुपये से लेकर 3 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराए लिए जाते हैं।

दुल्हा-दुल्हन और डिजाइनर मेंहदी की मांग तेज

लगन को देखते हुए मेंहदी बाजार भी सजी हुई है। मेंहदी कलाकार विनय बताते हैं कि पिछली बार लगन में कुछ खास आमद नहीं हो पाई थी इसलिए इस बार विभिन्न डिजाइन और लुक के साथ मेंहदी मार्केट सजकर पूरी तरह से तैयार है। दुल्हा-दुल्हन के फोटों के अलावा शादी की ही रस्मों को हाथों में डिजाइन के जरिए से लगवाने का भी खूब ट्रेंड चल रहा है। इन सब की कीमत 2100 से शुरु होकर 10 हजार रुपये तक है। दुल्हन के अलावा दुल्‍हे भी हाथों में मेहंंदी लगवाना खूब पसंद कर रहे हैं।

Manish Kumar