अब ट्रेन से कम समय में रोड के रास्‍ते जा सकेंगे बिहार से दिल्‍ली, पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे से होगा इन जिलों को फायदा

बक्‍सर-पटना फोरलेन हाइवे प्रोजेक्‍ट के तीन हिस्‍सों में से दो हिस्‍से काम पूरा किया जा चुका है। वर्ष 2022 तक बक्‍सर से भोजपुर जिले के कोईलवर तक फोरलेन सड़क बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगी। इसके साथ ही कोईलवर से पटना जिले के बिहटा के बीच बन रहा सिक्‍स लेन पुल का निर्माण कार्य भी जल्द ही पूरा हो जाएगा और जल्द ही यह चालू भी हो जाएगा। अभी इस पुल की एक तरफ की तीन लेन चालू है। अब इस प्रोजेक्‍ट के मात्र एक हिस्से दानापुर-बिहटा फोरलेन का काम ही शेष है। इस हिस्‍से का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए जल्‍द ही टेंडर जारी करने के लिए राज्य सरकार ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से अनुरोध किया है। बता दें कि इस सड़क के रास्‍ते पटना से दिल्‍ली का सफर ट्रेन से भी कम समय में पूरा किया जा सकेगा।

बक्‍सर और आरा से आसान हुआ दिल्‍ली का सफर

बिहटा-दानापुर के बीच एलिवेटेड सड़क के इस हिस्‍से का काम अधूरा रहने से सड़क मार्ग से पटना से दिल्ली अभी दूर है लेकिन बक्सर से यह दूरी ट्रेन से भी कम समय में पूरी की जा सकेगी। 16 नवंबर को गाजीपुर से लखनउ के बीच बने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया जाएगा, पीएम नरेन्द्र मोदी खुद यह उद्द्घाटन करेंगे। इससे जहां उत्तर प्रदेश को सीधे सीधे फायदा होगा तो वहीं बक्सर और आरा के लोगों को भी काफी फायदा होगा और सड़क मार्ग से दिल्ली तक का सफर आसान हो जाएगा।

सड़क मार्ग से सफर करने पर चार से छह घंटे कम लगेंगे

बता दें कि ट्रायल बेसिस पर पूर्वांचल एक्‍सप्रेव वे सड़क को कुछ दिनों पूर्व खोल गया था, जिसके बाद और बक्सर से होते हुए सड़क मार्ग से बड़ी आसानी से अयोध्या, लखनऊ और दिल्ली की यात्रा की जा रही है। कम समय में दिल्ली तक का सफर कराने वाली ट्रेनों जैसे कि राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेन का बक्सर् में स्टापेज नहीं है। मगध एवं श्रमजीवी जैसी ट्रेनें को यहाँ से दिल्ली के सफर में लगभग 14 से 16 घंटे लगते हैं, तो वहीं सड़क मार्ग से यह दूरी 10 घंटे में पूरी की जा सकती है।

गाजीपुर के हैदरिया से बक्‍सर की दूरी 18 किलोमीटर

18 किलोमीटर की दूरी तय करते ही एक्सप्रेस-वे पर बक्सरवासी सुहाने सफर का आनंद ले सकेंगे। फिलहाल बक्सर से दिल्ली की दुरी सड़क मार्ग से 16 घंटे है। रास्ते में कोई डेडिकेटेड कारिडोर नहीं होने से
सफर के दौरान कई जगहों से भीड़भाड़ से गुजरना पड़ता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे गाजीपुर के हैदरिया पखनपुरा से शुरू की जा रही है और यहां से बक्सर की दूरी मात्र 18 किलोमीटर है। बक्सर से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक चार लेन सड़क की योजना स्वीकृत की गई है लेकिन पूरी तरह बनकर तैयार होने मे अभी कुछ समय और लगेगा। अभी दो लेन की सड़क जो ठीक है और रास्ते में कहीं बॉटल-नेक नहीं होने से जाम की समस्या भी नहीं होती है।

ऐसे पहुंचेंगे दिल्ली

गंगा नदी पर वीर कुंवर सिंह पुल बना हुआ है, जिसे पार कर भरौली के रास्ते वहां तक पहुंचने में अधिकतम 30 मिनट का समय लगेगा। गाजीपुर से छह लेन सड़क पर 340 किलोमीटर की दूरी तय करके लखनऊ पहुंचकर वहां से 300 किलोमीटर के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का संपर्क मिल जाएगा और आगरा से यमुना एक्सप्रेस-वे पर 180 किमी दूरी तय कर नोएडा पहुंच जाएंगे। पटना और आरा भी नई सड़क के निर्माण से प्रत्यक्ष् रूप से लाभान्वित होंगे । कोईलवर से बक्सर गंगा पुल तक फोरलेन अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएंगे। पटना से बिहटा तक एलिवेटेड रोड का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का काम पूरा होते ही पटना से दिल्ली तक सड़क मार्ग से यात्रा काफी आसान हो जाएगी।

रामलला के दर्शन में आसानी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन जाने से बक्सर श्रीराम परिपथ से भी जुड़ जाएगा , जिससे अयोध्या जाना और रामलला का दर्शन करना आसान हो जाएगा। गाजीपुर में एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू करने के बाद सवा दो सौ किलोमीटर की दूरी तय कर अयोध्या पहुंच जाएंगे। यदि आप 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी कार ड्राइव कर रहे हों, तो तीन घंटे में आप अयोध्या में होंगे।

Manish Kumar