बिहार मे इंटर के विधार्थियों का होगा स्पॉट एडमिशन, साढ़े पांच लाख सीटें हैं खाली

राज्य के विभिन्न प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में इंटर में एडमिशन के लिए अब तक 5,56,880 खाली सीट बचे हुए हैं, इसे देखते हुए स्पॉट एडमिशन की घोषणा की गई है। स्पॉट एडमिशन कराने के लिए सोमवार से ही आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जा चुकी है। वैसे छात्र जिन्होने अब तक आवेदन नहीं किया है वे ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) पोर्टल पर जाकर आवेदन कर रहे हैं। छह अक्तूबर तक आवेदन करने की आखिरी तिथि है।

स्पॉट एडमिशन 7 से 9 अक्तूबर के बीच की जाएगी। राजधानी पटना में भी अब तक सभी बड़े कॉलेज व स्कूलों की सीटें खाली है। पटना में कुल 65,450 सीटें अब भी खाली हैं। एएन कॉलेज, कॉलेज ऑफ कॉमर्स तथा कई अन्य हाइ स्कूलों में भी विभिन्न संकायों में सीटें खाली हैं।

जहां लेना है एडमिशन वहां जाकर करना होगा आवेदन

स्पॉट एडमिशन में तीन श्रेणी के स्टूडेंट्स को शामिल होने की अनुमति दी गई है। वैसे स्टूडेंट्स जिनका चयन थर्ड मेरिट लिस्ट में नहीं हुआ है वो स्टूडेंट्स स्पॉट एडमिशन करा सकते हैं, जबकि वैसे स्टूडेंट्स जिनके द्वारा अभी तक ओएफएसएस के माध्यम से आवेदन नहीं किया गया है वह भी इसमें शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा वैसे छात्र जिन्होंने ओएफएसएस में चयन होने के बाद भी एडमिशन नहीं लिया था वो भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

इस माह के अंत तक प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा का रिजल्ट

प्रथम इंटर स्तरीय पीटी परीक्षा में 1218 अभ्यर्थी सफल हुए थे, जिनका रिजल्ट पिछले माह जारी किया गया था। अब वैसे अभ्यर्थी के मुख्य परीक्षा का परिणाम भी बीएसएससी इसी माह के अंत तक जारी कर देगा। मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि दिन सोमवार तक थी और 18 अक्तूबर को इसकी मुख्य परीक्षा होगी। रिजल्ट जारी किए जाने के साथ ही इन अभ्यर्थियों के टाइपिंग टेस्ट, आशुलेखन जांच और फिजिकल जांच को भी जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जायेगा।

सूत्रों के मुताबिक, अगले माह के आरंभ में ही इनकी शुरुआत हो सकती है और मध्य तक इन्हें पूरा भी कर लिया जायेगा। इनमें जो छात्र सफल होंगे, उनकी पहले से सफल छात्रों के साथ ही काउंसेलिंग होगी और अगले माह के अंत तक इसके भी शुरूआत हो जाने की पूरी संभावना है। काउंसेलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिसंबर तक इनका रिजल्ट जारी किया जाएगा।