पटना के बस नए स्टैंड पाटलिपुत्र बस टर्मिनल मे अब मिलेगें CNG स्टेशन, पेट्रोल पम्प, सुधा बूथ जैसी कई सुविधायें

शनिवार को पटना के डीएम चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता मे कार्यकारिणी समिति की बैठक कि गई, जिसमें बरैया मे शुरू किए गए बस टर्मिनल को लेकर कई सारे फैसले लिए गए। पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के लिए मैन पावर की कमी को देखते हुए नए पद सृजित करने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावे टर्मिनल मे CNG स्टेशन लगाए जाने को लेकर गेल इंडिया को ज़मीन आवंटित किए जाने वाले प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है। बस टर्मिनल मे पेट्रोल पम्प भी लगाईं जायेगी, जिसके लिए इंडियन आयल को 50 मीटर लम्बा और 30 मीटर चौड़ा ज़मीन उपलब्ध कराया जाएगा। इससे यहाँ आने वाले वाहनो मे पेट्रोल भराया जा सकेगा। यहाँ सुधा बूथ लगाने के लिए पटना डेयरी प्रोजेक्ट को 12 फीट लम्बा और 12 फीट चौड़ा ज़मीन उपलब्ध कराया जाएगा।

पाटलिपुत्र बस टर्मिनल मे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए ब्लॉक डी बनाया गया है। बैठक मे डी ब्लॉक मे दुकान आवंटन की प्रक्रिया पर भी चर्चा की गई। इसके लिए एक सिस्टम विकसित किया जाएगा। डी ब्लॉक मे मॉल और फूड कोर्ट को विकसित किया जाएगा। इस बैठक मे ISBT परिसर मे CCTV को बेहतर करने के बारे मे भी निर्देश दिया गया और अधिक संख्या मे CCTV लगाने के लिए निर्देश दिया है। जाम की समस्या को खत्म करने के लिए trafic सिग्नल की व्यवस्था की जायेगी।

बरैया पहाड़ी पर NHI द्वारा कराए जा रहे कार्यो को समीक्षा की गयी। डीएम ने खुद पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से लेकर पहाड़ी तक किए जा निर्माण कार्य की समीक्षा की और कार्य मे तेजी लाने का निर्देश दिए। बैठक मे डीएम ने कहा कि यात्री सुविधाओ को बढ़ाने पर सबसे अधिक जोर दिया जाए।

Manish Kumar

Leave a Comment