बिहार मे गंगा नदी पर होगें 19 पुल, हर 40 किलोमीटर में होगा एक पुल

यातायात मे आ रही समस्या को खत्म करने और राज्य के एक हिस्से को दूसरे हिस्से से जोड़ने के लिए बिहार सरकार लगातार विभिन्न परियोजना पर काम कर रही है। इसी परियोजना के तहत अब राज्य में गंगा नदी पर प्रत्येक 40 किमी की दूरी पर एक पुल बनाने की योजना पर काम हो रहा है। अनुमान है कि साल 2025 तक इस योजना पर काम पुरा हो जायेगा। इस परियोजना को मुर्त रूप देने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे उत्तर और दक्षिण बिहार एक दूसरे से और अच्छी तरह से जुड़ जाएंगे, लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। उन्हें पहले की तुलना मे कम दूरी तय करनी होगी जिसे यात्रा मे कम समय लगेगा।

राज्य में अब तक गंगा नदी पर पुराने चार पुल बने हुए हैं। सभी को मिलाकर 10 लेन के आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन अब नया एक और पुल दो लेन का जेपी सेतु बन चुका है जिससे यातायात पहले से सुविधजन्क हो जाएगा। इसके साथ ही 14 नये पुलों के निर्माण की भी योजना है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है और यह भी जल्द ही बनाकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

62 लेन के 19 पुल होगे बिहार मे गंगा पर

जो पुल बने हुए है, जिसका निर्माण कार्य चल रहा है और जो भविष्य मे बनाये जाएंगे, उन सबको मिलाकर 2025 तक राज्य मे गंगा नदी पर कुल 62 लेन के 19 पुल हो जायेंगे। जानकारी के मुताबिक बिहार में गंगा नदी बक्सर के चौसा से प्रवेश करती है कटिहार जिले में राज्य को छोड़ती है। इस पूरे यात्रा में गंगा नदी राज्य में करीब 526 किलोमीटर की दूरी को तय करती है।

गंगा नदी बिहार को दो हिस्से उत्तरी और दक्षिण में विभाजित करती है। ऐसे में गंगा नदी पर औसतन प्रत्येक 40 किमी पर एक पुल का निर्माण होने से यातायात के लिए काफे आसानी होगी और लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। अभी गंगा नदी पर जो 14 नये पुल का निर्माण होना है उसमें से छह पीएम पैकेज के हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में ही इसके निर्माण की घोषणा की थी। निर्माणाधीन सभी 14 पुलों में से 7 पुल साल 2024 तक बनाकर तैयार हो जाएंगे जबकि अन्य सात पुल 2025 तक बन जायेंगे।

Manish Kumar

Leave a Comment