एक अन्य ट्रफ रेखा बिहार से गुजरने की वजह से 7-9 जुलाई तक बिहार मे भारी बारिश, 11 जिले अलर्ट पर

मॉनसून आने के बाद से पूरे बिहार लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश से कई नदियाँ उफान पर है और कई इलाको मे बाढ़ जैसी स्थिति हो चुकी है। मौसम विभाग ने 7-9 जुलाई तक भारी बारिश को लेकर राज्य के 11 जिलों को अलर्ट पर रखा है। 7 जुलाई को बिहार के कटिहार, बांका, मुंगेर और भागलपुर में , 7-8 जुलाई को सुपौल, पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण में, तथा 9 जुलाई को अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम का पूर्वानुमान करके बिहार के सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इधर 7 जुलाई के लिए आपदा प्रबन्धन विभाग की तरफ से वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके लिए पूर्वी चम्पारण के आदापुर, छौरादानों, बनकटवा, घोराशन, चिरैया, ढाका, बंजारिया, फेनारा, मधुबन, पीपराकोठी, पकड़ीदयाल,चकिया, मेहसी, कल्याणपुर के तथा पश्चिम चम्पारण के बीटाहा, जोगपट्टी, ठकराहन, नौतन, बेतिया को अलर्ट पर रखा गया है। शिवहर के पुरणहिया, पिपराही, शिवहर सदर, सीतामढ़ी के बैरगिाया, सुप्पी, रीगा, परसौनी, बेलसंड के अलावा मुजफ्फरपुर के साहेबगंज, मोतीपुर में भी वज्रपात की आशंका है। यहाँ के लोगों से पर्याप्त सावधानी बरतने और घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है।

अगले 12 घंटे के दौरान पटना, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, लखीसराय और बेगूसराय सहित दक्षिण-पूर्व बिहार भागलपुर, खगड़िया, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया मे गरज के साथ बारिश की संभावना है, जिसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमालय की तलहटी से सटे जिलों में भी यही स्थिति बनने की सम्भावना जताई गई है।

इस वजह से होगी वारिश

मौसम विभाग ने बताया कि एक अन्य ट्रफ रेखा बिहार से तटीय ओडिशा तक झारखंड होकर जा रही है, जिसके कारण 24-48 घंटे मे तराई वाले इलाकों में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। ऐसे एक दो स्थानो पर भारी बारिश की भी संभावना है । मौसम विभाग ने यह भी बताया कि दक्षिण-मध्य बिहार और दक्षिण-पूर्व बिहार में वज्रपात, मेघ गर्जन और बारिश की स्थिति होने की संभावना है। सेटेलाइट से जो तस्वीर ली गई है उसमें पटना सहित पूरे दक्षिण मध्य बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के ऊपर संवहनीय बादल दिख रहे हैं जो कभी-कभी भारी बारिश और वज्रपात तथा मेघ गर्जन के कारण होते हैं।

Manish Kumar

Leave a Comment