क्या ट्रक से टक्कर पर Bajaj Freedom 125 CNG मे लग जाएगी आग? कितना सुरक्षित है CNG मोटरसाइकल; जाने

देश अग्रणी की ऑटो कंपनी बजाज ऑटो ने 5 जुलाई को दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 (Freedom 125 CNG)  लॉन्च कर दिया है । इसके लॉन्चिंग के साथ ही इसके सेफ़्टी को लेकर लोगों के मन में सवाल उठने लगे है कि यह सीएनजी बाइक कितनी सुरक्षित है? इसके सेफ़्टी को लेकर लोगों मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं, ऐसे में आइये आपको बताते हैं कि बजाज की सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 (Bajaj Freedom 125) कितनी सुरक्षित है, टक्कर के बाद इसमें आग लग सकती है या नहीं? आईये इसके  सेफ्टी से जुड़े सारे जानकारी आपको देते हैं:-

बता देंगे बजाज ने अपने सीएनजी मोटरसाइकिल को बेहद ही खूबसूरती से डिजाइन किया है।जिसमें कंपनी ने 2 किलो का सीएनजी टैंक सीट के नीचे लगाया है। सीएनजी टैंक सीट के नीचे लगाए जाने के बाद लोगों के मन में डर जैसा लग रहा है कि आखिर कहीं प्रेशर से सीएनजी टैंक फट न जाए? तो बता दें बजाज ने अपने सीएनजी मोटरसाइकिल पर 11 तरह के अलग-अलग क्रैश टेस्ट किए हैं और आपको यह जानकर बेहद ही खुशी होगी कि इन सभी टेस्टों में बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक खड़ा उतरा है।

क्या सीएनजी बाइक मे आग लगने का खतरा है ?

बजाज सीएनजी बाइक को अलग-अलग एंगल से ट्रक से टकराया कर क्रैक टेस्ट किया गया। इन सभी के टेस्ट बाद भी बजाज की सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 के सीएनजी टैंक की स्थिति में कोई भी बदलाव भी नहीं आया. सीएनजी टैंक के शेप में भी कोई बदलाव आया। ये टैंक जस का तस बना रहा। इतना ही नहीं इस सभी क्रैक टेस्ट के बाद सीएनजी टैंक मे लीकेज तक की समस्या नहीं आई। ऐसे मे यह बिलकुल कहा जा सकता है कि इसमे आग लगने का खतरा बिल्कुल ना के बराबर है ।

आपको यह भी बता दें कि जब Bajaj Freedom 125 CNG बाइक के ऊपर से 10 टन के वजन से लदी एक ट्रक को गुजारा गया तो भी इस बाइक के सीएनजी टैंक मे कोई गड़बड़ी नहीं आई। इस टेस्ट में भी बजाज की सीएनजी बाइक एकदम सफल रही। ट्रक के चढ़ने के बाद भी बाइक की सीएनजी टैंक में कोई भी प्रभाव नहीं देखने को मिला। इसके सीएनजी टैंक को ना कोई डैमेज हुआ और ना ही सीएनजी गैस की लीक  हुई। ऐसे मे ये  कहना बिल्कुल गलत नहीं है होगा कि सीएनजी बाइक बिल्कुल ही सुरक्षित है।

कैसी है बजाज सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 (Freedom 125 CNG)

बजाज ने अपने सीएनजी बाइक फ्रीडम 125 को तीन अलग-अलग वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसकी कीमत 95 हजार रुपए से लेकर 1.10 लाख रुपए तक रखी गई है। कंपनी के इस मोटरसाइकिल ने 11 तरह के अलग-अलग टेस्टों को पास कर यह तो साबित कर ही दिया है कि बजाज की सीएनजी बाइक बिल्कुल ही सुरक्षित है और सुरक्षा के मामले में बिल्कुल ही फिट है। ऐसे में अगर आप बजाज की सीएनजी बाइक लेने को सोच रहे हैं और सुरक्षा को लेकर चिंतित है तो इस टेस्ट को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि आप रह बाइक निर्भीक होकर खरीद सकते हैं ।

बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल में 2 KG का सीएनजी के साथ पेट्रोल टैंक का भी ऑप्शन दिया गया है। इसमें 2 लीटर का पेट्रोल टैंक भी मिलता है जो टोटल 330 किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम कहीं जा रही है। देखें तो बजाज की सीएनजी बाइक बेहतर माइलेज देने के साथ पॉल्यूशन भी काफी कम करता है। इससे लोग अपने पैसे के साथ-साथ पर्यावरण को भी कभी बचाव कर सकते हैं।

Manish Kumar