देश की इस एक्सप्रेस-वे से बनेगी बिजली,1 लाख घरों को करेगा रोशन, जाने कहाँ बन रहा और कैसे करेगा काम

Solar Expressway India : भारत में कई एक्सप्रेसवे और हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. सरकार के द्वारा देश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है ताकि देश के कोने-कोने तक पहुंचने का रास्ता आसान हो सके. इन सभी एक्सप्रेसवे और हाईवे में अपनी अलग खूबियां होती है. उत्तर प्रदेश में भी कई एक्सप्रेस वे का निर्माण हो रहा है. यूपी में फिलहाल 14 एक्सप्रेस वे है और इसमें से बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे अपना अलग पहचान बनाने वाला है.

UPEIDA के द्वारा इस सोलर एक्सप्रेस-वे में विकसित किया जा रहा है, क्योंकि सोलर एक्सप्रेसवे के रूप में इसे विकसित करने से कई घर रोशन किए जाएंगे और बिजली का उत्पादन किया जाएगा. आपको बता दे यह 296 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे है जिसके दोनों किनारो पर सोलर पैनल लगाया जाएगा.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे देश का पहला सोलर एक्सप्रेसवे होगा जिससे लगभग 1,00,000 घरों को बिजली मिलेगी. इसके लिए बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण किया जाएगा और भूमि को चिन्हित कर लिया गया है. सोलर पावर डेवलपर्स के द्वारा अपना प्रेजेंटेशन का काम पूरा कर लिया गया है.

देखें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का रूट मैप (Solar Expressway India)

  • चित्रकूट – 9 गांव
  • बांदा- 28 गांव
  • महोबा- आठ गांव
  • हमीरपुर- 29 गांव
  • जालौन – 64 गांव
  • औरैया- 37 गांव
  • इटावा – 7 गांव

PPP मॉडल से बनाए जाएंगे यह सोलर प्लांट

आपको बता दे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण बेहद शानदार तरीके से किया गया है और इस एक्सप्रेसवे पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के अंतर्गत सोलर प्लांट लगाया जाएगा. आपको बता दे कि इस एक्सप्रेसवे के मुख्य मार्ग और सर्विस लेन के बीच 15 से 20 मीटर चौड़ी पट्टी वाला क्षेत्र खाली है. यहीं पर सोलर प्लांट का स्थापना होगा.

इस परियोजना की पूरी होने से ग्रीन एनर्जी डेवलप होगी. सूत्रों की माने तो बुंदेलखंड पूर्वांचल लखनऊ आगरा और गोरखपुर एक्सप्रेसवे पर सोलर प्लांट लगाने से सालाना ऊर्जा खपत पर 6 करोड रुपए तक का लाभ मिलेगा.बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास मौसम शुष्क और साफ रहता है. यहां पर हर साल 800 से 900 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की जाती है.

Bundelkhand Expressway Entry-Exit point (Solar Expressway India)

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवें( Bundelkhand Expressway ) चित्रकूट जिले के भरतपुर के पास गोंडा गांव में NH35 से इटावा के कुदरेल गांव तक फैला हुआ है, जहां आगरा लखनऊ एक्सप्रेस में भी आकर मिलता है.

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास होगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण

UPIDA के द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा इसके लिए प्लान तैयार हो गया है. यह इंडस्ट्रियल कॉरिडोर जालौन और बांदा में विकसित किया जाएगा इसके लिए 1500 करोड रुपए का इंतजाम किया गया है. आपको बता दे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डिफेंस कॉरिडोर से बिल्कुल अलग होगा.

Also Read: Highway पर दिये Toll की रसीद मत खो देना! एक कॉल पर मिलेेगी उससे पेट्रोल से एंबुलेंस; जाने कैसे?

चित्रकूट से इटावा तक जाने वाला यह एक्सप्रेस वे बेहद खास होगा. इस सोलर एक्सप्रेसवे के तौर पर तैयार किया जा रहा है और इसके आसपास औद्योगिक सिटी बसाया जाएगा जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा. आपको बता दे कि यह सबसे कम समय यानी की 28 महीने में बनने वाला एक्सप्रेसवे है. इस एक्सप्रेसवे पर 18 ओवर ब्रिज, 14 बड़े पुल, 6 टोल प्लाजा, रेलवे ओवर ब्रिज और 266 छोटे पुल बनाए गए हैं .

Jahnvi Mishra